समसामयिक घटनाचक्र – CURRENT AFFAIRS

सिविल सर्विसेज मुख्य परीक्षा 2010 के परिणाम घोषित

संघ लोक सेवा आयोग { यू पी एस सी }
ने सिविल सर्विस { मुख्य परीक्षा } 2010 के परिणाम घोषित कर दिए हैं। इस परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों को
22 मार्च, 2011 से शुरू हो रहे पर्सनेलिटी टेस्ट में शामिल होना होगा। इस टेस्ट की दिनांक तथा समय के बारे में सफल अभ्यर्थियों को व्यक्तिगत तौर पर जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा यह जानकारी आयोग की वेबसाइट पर भी यह उपलब्ध कराई जाएगी। पर्सनैलिटी टेस्ट नई दिल्ली के शाहजहां रोड पर स्थित धौलपुर हाउस में आयोजित किए जाएंगे। प्रेस इन्फर्मेशन ब्यूरो ने ये नतीजे घोषित किए। ये परिणाम आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

सीकर में भूकंप के झटके

राजस्थान के सीकर क्षेत्र में 26 फरवरी रात करीब
9 बज कर 10 मिनट पर भूकंप का मामूली झटका महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता रिऐक्टर स्केल पर 3.0 थी।
मौसम विभाग के अनुसार भूकंप का केंद्र सीकर जिले में नीम का थाना था।

वसुंधरा राजे फिर बनी विधानसभा में प्रतिपक्ष की नेता

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एक बार फिर विधानसभा की प्रतिपक्ष की नेता चुनी गईं। उनका चुनाव
26 फरवरी को भाजपा प्रदेश कार्यालय में विधायक दल की बैठक में किया गया।

विंटेज एवं क्लासिक कार रैली जयपुर में आयोजित

पर्यटन विभाग की ओर से जयपुर में 13 वीं विंटेज एवं क्लासिक कार रैली का आयोजन दिनांक
27 व 28 फरवरी को किया गया। जिसको देखने का लोगों में जबर्दस्त उत्साह रहा। यह रैली दिनांक
27 फरवरी को सुबह जयमहल पैलेस से प्रारंभ हुई। इसमें 100 विंटेज गाडियां शामिल हुईं। इस 13 वीं विंटेज और क्लासिक कार रैली को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने फ्लैग ऑफ किया। पहले दिन इन कारों का काफिला चारदीवारी, जलमहल, आमेर, कूकस और रामगढ़ रिसोर्ट से अल्बर्ट हॉल होते हुए होटल क्लार्क्‍स आमेर तक गया।

टाइगरमेन फतहसिंह राठौड़ का निधन

जाने-माने वन्यजीव विशेषज्ञ और सवाई माधोपुर बाघ परियोजना के पूर्व निदेशक तथा टाइगर मेन के नाम से विख्यात श्री फतेहसिंह का दिनांक
1 मार्च को सवाई माधोपुर में निधन हो गया। वे 79 वर्ष के थे। सिंह को राजस्थान में बाघ परियोजना क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय योगदान के ‍लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। उन्हें फरवरी माह में ही लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान से भी सम्मानित किया गया था।

राज्य स्तरीय मेला प्राधिकरण और जिला स्तरीय मेला समिति के गठन का फैसला-

दिनांक 2 मार्च 2011 को राज्य सरकार के मंत्रिमंडल ने प्रदेश भर में बड़े मेलों के आयोजन के लिए ” राज्य स्तरीय मेला प्राधिकरण ” और “जिला स्तरीय मेला समितियों” के गठन करने का फैसला किया है। इस प्राधिकरण के गठन का मुख्य उद्देश्य विशेष पर्वों एवं धार्मिक स्थलों के मेलों के सुचारू आयोजन में सहयोग करने और धार्मिक स्थलों पर जाने वाले श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना है।
इस हेतु इसके अलावा हर जिले में जिला स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा। राज्य मेला प्राधिकरण और जिला मेला समितियों का गठन प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा किया जाएगा जबकि इनका संचालन व प्रशासन पर्यटन विभाग द्वारा किया जाएगा। प्राधिकरण में 8 विभागों के शासन सचिव एवं 6 गैर सरकारी व्यक्ति सदस्य के रूप में होंगे। प्राधिकरण के अध्यक्ष के पद पर नियुक्ति राज्य सरकार द्वारा की जाएगी।

पंचायतों का ऑडिट भी कैग से कराने के प्रस्ताव का अनुमोदन-

राजस्थान मंत्रिमंडल की केबिनेट की बैठक में राजस्थान पंचायती राज अधिनियम, 1994 की धारा 75 की उपधारा (4) में संशोधन करने का अनुमोदन किया गया। इस संशोधन के बाद पंचायती राज संस्थाओं के खातों की ऑडिट का अधिकार नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक { C. A. G.-कैग } को मिल जाएगा। कैग द्वारा प्रतिवर्ष इस ऑडिट का प्रतिवेदन विधानसभा में रखा जाएगा। इस संशोधन का विधेयक विधानसभा के मौजूदा बजट सत्र में ही रखा जाएगा।

नीमराना (अलवर) में बनेगी रेफल्स यूनिवर्सिटी

रेफल्स यूनिवर्सिटी, नीमराना ( अलवर ) के प्रतिस्थापक विधेयक अध्यादेश, 2010 के ड्राफ्ट को दिनांक 2 मार्च को राजस्थान कैबिनेट ने स्वीकृति प्रदान की। यह विधेयक भी मौजूदा सत्र में विधानसभा में लाया जाएगा।

गोकुल भाई भट्ट के नाम पर बाँध

राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में सिरोही जिले के हथल गाँव के निकट चल रहे सुकली – सेलवाड़ा सिंचाई योजना का नाम श्री गोकुल भाई भट्ट बाँध करने का निर्णय गया। स्वाधीनता सेनानी स्वर्गीय श्री गोकुल भाई भट्ट जिन्हें राजस्थान का गाँधी भी कहते हैं, का जन्म हथल गाँव में हुआ था। उन्होंने जल संरक्षण के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया था।

About trn

arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab v

Posted on April 11, 2011, in Current Affair. Bookmark the permalink. Leave a comment.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: