समसामयिक घटनाचक्र Current affairs

52 जिलों में इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना

भारत सरकार ने देश के दूरदराज इलाकों में जच्चा बच्चा की ठीक ढंग से देखभाल के लिये 1000 करोड़ रुपये की इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना चयनित 52 जिलों में चलाई है और इन जिलों में करीब 14 लाख गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को योजना का लाभ मिलेगा। चुने गये 52 जिलों के आंगनबाड़ी केन्द्रों के जरिये योजना पर अमल किया जायेगा। शतप्रतिशत केन्द्र प्रायोजित इस योजना पर अमल में एकीकत बाल विकास योजना (आईसीडीएस) के पूरे ढांचे को उपयोग में लाया जायेगा। इसके अलावा अनुबंध के आधार पर अन्य लोगों को भी इसमें लगाया जायेगा। योजना के तहत 19 वर्ष से अधिक उम्र में पहली बार माँ बनने वाली गर्भवती और दूध पिलाने वाली माताओं को तीन किस्तों में कुल 4000 रुपये की नकद राशि अतिरिक्त सहायता के तौर पर उपलब्ध कराई जायेगी। इस योजना के 52 जिलों में राजस्थान के उदयपुर व भीलवाडा जिले शामिल है। केन्द्र व राज्य सरकारों तथा सार्वजनिक उपक्रमों के कर्मचारियों को इस योजना से अलग रखा गया है। क्योंकि उन्हें मातृत्व लाभ के दौरान वेतन सहित अवकाश की सुविधा मिली हुई है। इस योजना में आँगनवाड़ी कार्यकर्ता को 200 रुपए तथा सहयोगी को 100 रुपए मिलेंगे।

आपकी बेटी योजना

माता-पिता में किसी एक या दोनों की मृत्यु होने के बाद आर्थिक कारणों से अध्ययन नहीं कर पाने वाली बालिकाओं को आपकी बेटी योजना में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली बालिकाओं के लिए बालिका शिक्षा फाउण्डेशन की ओर से जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से कक्षा 1 से 8 तक की बालिकाओं को 1100 रुपए तथा कक्षा 9 से 12 की बालिकाओं को 1500 रुपए प्रदान किए गए।

About trn

arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab v

Posted on April 11, 2011, in Current Affair. Bookmark the permalink. Leave a comment.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: