साइंसकरेंट अफेयर्स


साइंसकरेंट अफेयर्स 

1. अमेरिका का अंतरिक्ष यान एंडेवर अपनी अंतिम अंतरिक्ष यात्रा के तहत नासा के फ्लोरिडा स्थित केनेडी अंतरिक्ष केंद्र से 16 मई 2011 को उड़ान भरा. अंतरिक्ष यान एंडेवर की अंतिम अंतरिक्ष यात्रा में चालक दल के छह सदस्य हैं, जिसके कमांडर ¬_ _ _ _ _ हैं.

2. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अनुसार हिमालय के 75 फीसदी ग्लेशियर पिघल रहे हैं. वर्ष 1989 से लेकर वर्ष 2004 के सैटेलाइट चित्रों के आधार पर यह आकलन किया गया कि पंद्रह सालों में 3.75 किलोमीटर की बर्फ पिघल चुकी है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के किस सैटेलाइट की मदद से यह आंकड़ा निकाला गया? 

3. अमेरिका के एक व्यक्ति ने विश्व की सबसे खतरनाक बीमारी एड्स को मात देकर चिकित्सा जगत को चमत्कृत कर दिया. वह दुनिया का ऐसा पहला मरीज है, जिसके शरीर में एचआइवी वायरस पूरी तरह नष्ट हो चुके हैं. उसका नाम क्या है?

4. प्रसिद्ध वैज्ञानिक एल्बर्ट आइंसटीन की डार्क एनर्जी अवधारणा बहुत बड़ी भूल नहीं है बल्कि यह ऊर्जा ब्रहमांड में व्याप्त है, भूमंडलीय वैज्ञानिकों के नए शोध में यह बात सामने आई. ज्ञातव्य हो कि आइंसटीन ने अपने वास्तविक सामान्य सापेक्षता के सिद्धांत में पहली बार डार्क एनर्जी की अवधारणा को रखा था लेकिन बाद में इसे अपनी सबसे बड़ी भूल बताई थी. किस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने डार्क एनर्जी अवधारणा को अपने शोध में सच पाया?

5. भारत ने 21 मई 2011 को स्वदेश निर्मित अत्याधुनिक संचार उपग्रह जीसैट-8 का फ्रेंच गुयाना के कोउरू अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपण किया. 3100 किलो वजनी जीसैट-8 अगले 12 साल तक काम करेगा. इसके साथ ही जापान के एसटी2 अंतरिक्ष यान को भी भेजा गया. ये दोनों किस उपग्रह प्रक्षेपण यान से अंतरिक्ष में भेजे गए?


Click here to Read full Article”साइंसकरेंट अफेयर्स”

About trn

arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab arab v

Posted on May 25, 2011, in साइंसकरेंट अफेयर्स, Current Affair. Bookmark the permalink. Leave a comment.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: